HELPING THE OTHERS REALIZE THE ADVANTAGES OF जाने गुलाब जल के फायदे

Helping The others Realize The Advantages Of जाने गुलाब जल के फायदे

Helping The others Realize The Advantages Of जाने गुलाब जल के फायदे

Blog Article



सब्सक्राइब करें × सबस्क्राइब करें

मनोरंजक कहानियों और महिलाओं से जुड़ी हर नई खबर के लिए सब्सक्राइब करिए

डेरा में गुलाब जल देसी विधि से भट्ठियों पर तैयार किया जाता है। गुलाब जल बनाने वाले भानू प्रताप इंसां ने बताया कि गुलाब जल तैयार करने के लिए पांच भट्ठियां लगी हुई हैं। सूर्योदय से पूर्व गुलाब के फूलों को तोड़ा जाता है।

गले में आमतौर पर व्यक्ति को खराश का या जलन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बता दें कि गले में खराश की समस्या किसी वायरल या बैक्टीरिया के कारण हो सकती है। ऐसे में व्यक्ति गुलाब जल के सेवन से इस समस्या को दूर कर सकता है। जैसा कि हमने पहले भी बताया गुलाब जल के अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसके सेवन से ना केवल गले की खराश दूर होगी बल्कि गले से संबंधित कई समस्याओं से राहत मिल सकती है।

इस चमत्कारिक पानी टोनर के रूप में अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं।

अब इसमें गुलाब जल और अन्य सामग्रियां डालकर अच्छे से मिला लें।

गुलाब जल कान में डालने के फायदे क्या है?

चेहरे पर गुलाब जल लगाने से क्या होता है?

गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है, और लू लगने पर आप कपूर के तेल या कपूर के इस्तेमाल से राहत पा सकते हैं. इसके लिए कपूर का तेल या कपूर को नारियल के तेल में मिलाएं और इस मिश्रण से शरीर की मसाज करें. इससे शरीर में ठंडक का अहसास होता है साथ ही जलन कम हो जाएगी.

नहीं। गुलाब जल से त्वचा का रंग गहरा नहीं होता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटीऑक्सिडेंट और एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं, जो त्वचा की आम रंगत को सुधारते हैं। इसके अलावा, इसमें प्राकृतिक विटामिन होते हैं जो त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और उसे पर्यावरणीय आक्रांतियों से सुरक्षा देते हैं।

गुलाब जल का उपयोग अति प्राचीन काल से एक कॉस्मेटिक के रूप में किया जाता रहा है, और इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए कि चेहरे और त्वचा के लिए गुलाब जल के असंख्य लाभ हैं। यह त्वचा की लालिमा को हल्का करने और रंगत में सुधार करने में मदद करता है। अध्ययनों से पता चलता है कि रोगाणुरोधी गुण मुँहासे को कम कर सकते हैं, और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की संवेदनशीलता और सूजन को कम कर सकते हैं।

● इसका उपयोग आपके बालों को हाइड्रेट करने के लिए किया जा सकता है। नारियल या बादाम के तेल में गुलाबजल मिलाकर बालों की हल्की मालिश करें। इससे आपके रोम छिद्र मजबूत होंगे और साथ ही आपके बाल भी हाइड्रेट होंगे। अगर आप शैंपू करने के बाद अपने बालों को गुलाब जल से धोते हैं तो यह हेयर कंडीशनर का काम कर सकता click here है।

These cookies are needed for the web site to function and cannot be switched off in our devices. They are generally only set in reaction to steps made by you which volume to some request for services, like location your privacy preferences, logging in or filling in kinds.

ऑख में गुलाब जल का प्रयोग करने से ऑख की तकलीफ दूर होकर स्वच्छ व साफ होती है। गुलाब जल ऑखों को शीतलता प्रदान करता है। गुलाब जल का प्रयोग निम्न में मदद कर सकता है :

Report this page